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यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस स्वस्थ भोजन को अपने आहार में शामिल करें


मोटापा आजकल एक बड़ी समस्या है, जिसके कारण अधिकांश लोग कम उम्र में ही सभी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। यही कारण है कि आजकल हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है। लेकिन लोग वजन कम करने के लिए ठीक से प्रयास नहीं करते हैं। वे एक तरफ व्यायाम करते हैं और दूसरी तरफ बाहर का खाना खाते हैं, जबकि कुछ लोग वजन कम करने के नाम पर खाने के लिए पूरी डाइट भी नहीं लेते हैं।

याद रखें, वजन बढ़ाने का मतलब खाना छोड़ना नहीं है। यदि आप वास्तव में वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको अपनी अतिरिक्त कैलोरी जलानी होगी। इसका सरल नियम यह है कि शरीर को जितना भोजन चाहिए उतना ही खाएं और स्वस्थ भोजन खाएं। इसके साथ ही फिजिकल वर्कआउट भी करें। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होंगे। अगर आपको खाने के बाद भूख लगती है, तो आप इन खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं क्योंकि इन्हें खाने के बाद आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलेंगे और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी।

बादाम
हमें बचपन से ही बादाम खाने की सलाह दी जाती है। कहा जाता था कि इससे आपका दिमाग तेज होता है और याददाश्त अच्छी होती है। लेकिन आपके दिमाग तेज होने के साथ यह आपकी भूख को कम करने में भी कारगर है। आपको बता दें, मुट्ठी भर बादाम स्नैक्स खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। बादाम में विटामिन ई, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है जो आपकी भूख को कम करता है। भूख लगने पर एक मुट्ठी बादाम खाना बहुत ही सेहतमंद होता है, लेकिन एक दिन में एक मुट्ठी बादाम से ज्यादा न लें।

डार्क चॉकलेट

ज्यादातर लोग समझते हैं कि डार्क चॉकलेट सेहत के लिए अच्छी नहीं होती, लेकिन आप आराम से कैलोरी बढ़ाए बिना दूध के साथ डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में लगभग 70 प्रतिशत कोको होता है। जो आपकी भूख को कम करता है, जबकि डार्क चॉकलेट में मौजूद स्टीयरिक एसिड पाचन को धीमा करने में मदद करता है और इससे आपको जल्द ही भूख नहीं लगती है। लेकिन एक बार में दो से ज्यादा डार्क चॉकलेट न लें।

दालचीनी
आपकी भूख को दबाने में दालचीनी भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखता है। वर्ष 2007 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 6 ग्राम दालचीनी पाउडर लेने से पेट खाली करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। आप दलिया, चाय या स्मूदी के ऊपर दालचीनी छिड़क सकते हैं।

मेंथी
मेथी के बीज दिखने में बहुत छोटे होते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से ये काफी फायदेमंद होते हैं। उनका उपयोग कई खाद्य व्यंजनों और कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इन पीले बीजों में 45 प्रतिशत फाइबर होता है और जब यह प्रवेश करता है तो आप कार्ब और वसा के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। आप एक चम्मच मेथी के बीज को एक गिलास गर्म पानी में रात भर भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे पी सकते हैं या सीधे बीज चबा सकते हैं।