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जानिए तरबूज के बीज के फायदे


अब तक आपने तरबूज खाने के फायदों के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज की तरह तरबूज के छिलके में भी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ए, बी 6, जिंक, पोटेशियम और खनिज होते हैं – साथ ही, लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व, साइट्रलाइन, क्लोरोफिल और फेनोलिक पाए जाते हैं और इतने सारे गुणों के कारण, इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं? इसलिए, अगर आप तरबूज खाने के बाद छिलके को भी फेंक देते हैं, तो इसे पढ़ने से पहले, यहां बताए गए तरबूज के छिलकों के फायदों के बारे में जरूर पढ़ लें। तो आइए जानते हैं, तरबूज का छिलका हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है। आप चाहें तो इसे टूटी-फूटी या छिलकों का अचार बनाकर भी खा सकते हैं।

प्रतिरक्षा को बढ़ाता है
तरबूज के छिलके का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसमें बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर में संक्रमण नहीं होता है और प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है:
तरबूज के छिलकों के सेवन से रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। अगर आप भी अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो इस मौसम में तरबूज के साथ-साथ इसके छिलके भी लें।

कब्ज से राहत दिलाता है

कब्ज दूर करने के लिए तरबूज के छिलके का भी सेवन किया जा सकता है। इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है जो कब्ज से राहत देकर गति को सही करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है
तरबूज का छिलका खाने से रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल सही रहे, तो आपको इस गर्मी में तरबूज के साथ छिलके का भी सेवन करना चाहिए।

ऊर्जा बढ़ाता है
तरबूज के छिलके का सेवन आपकी ऊर्जा को बढ़ाने का काम भी करता है। इसके छिलके में सिट्रुललाइन एमिनो एसिड होता है जो मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है और वर्कआउट करने में मदद मिलती है।

वजन कम करता है
वजन कम करने के लिए आप तरबूज के छिलकों का भी सेवन कर सकते हैं। इसकी त्वचा का उपयोग वसा जलाने में मदद करता है। इसके लिए इसमें मौजूद सिट्रीलाइन एमिनो एसिड मदद करता है।